पहाड़ों पर चलाई मोटर साइकिल, दिया कार्य को अंजाम WHO से सम्मानित

''हेल्थ वर्कर गीता वर्मा ऐसी एक महिला हैं ,जिन्हें उनके काम की बदौलत  WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2018 के कैलेंडर में सम्मिलित किया है। गीता मूल रूप से करसोंग तहसील के सपनोट गांव से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने अपने इलाके में पूरी तरीके से खसरा और रूबेला जैसी बीमारियों के बचाव के लिए वैक्सिनेशन को अंजाम दिया...''



आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपने मुकाम स्थापित कर रही हैं और कई क्षेत्रों में तो पुरुषों को भी पीछे छोड़ दे रही हैं। अक्सर हमारे समाज में महिलाओं को घर की चारदीवारी के भीतर कैद कर दिया जाता है। लेकिन कुछ कर गुजरने की ललक उन्हें सारी बेड़ियों को तोड़ बाहर खींच लाती है। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले की रहने वाली हेल्थ वर्कर गीता वर्मा ऐसी ही एक महिला हैं, जिन्हें उनके काम की बदौलत WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2018 के कैलेंडर में सम्मिलित किया है। गीता मूल रूप से करसोंग तहसील के सपनोट गांव से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने अपने इलाके में पूरी तरीके से खसरा और रूबेला जैसी बीमारियों के बचाव के लिए वैक्सिनेशन को अंजाम दिया।


मंडी जिले के ही झांझेली ब्लॉक में शकरढेरा उपकेंद्र में तानात वर्मा ने मंडी जिले के दूरस्थ गांव के बच्चों को भी स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने जमीनी स्तर पर काम किया और परिणाम सबके सामने है। वह मोटरसाइकिल पर सवार होकर टीकाकरण करने के लिए जाती थीं। पिछले साल सितंबर में उनकी एक ऐसी ही तस्वीर वायरल हुई थी, जिसमें वो अपनी गाड़ी से दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में टीकाकरण करने जा रही थीं। गीता ने सितंबर में चलाए गए एमआर (मिजल्स एंड रूबेला) अभियान के दौरान बाइक पर घूम कर दुर्गम क्षेत्रों में भी टीकाकरण को सफल बनाया था।

इसके लिए गीता की वह तस्वीर WHO द्वारा जारी होने वाले सालाना कैलेंडर में भी छपी है। उन्हें इस बेहतरीन कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया है। यह सम्मान उन्हें टीकाकरण अभियान खत्म होने के बाद WHO द्वारा दिया गया है। खास बात यह है कि गीता वर्मा को कैलेंडर में पहले पेज पर ही जगह मिली है और जिसमें केवल गीता की ही तस्वीर लगाई गई है। यह पहला मौका है जब मंडी की किसी फीमेल हेल्थ वर्कर को WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन के कैलेंडर में जगह मिली हो। प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने भी गीता को उनकी इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि यह राज्य के गौरव की बात है।  
Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc