1 लाख से अधिक भारतीय अगले साल करेंगे मंगल की यात्रा, भारत तीसरे नंबर पर, बोर्डिंग पास ऑनलाइन


मुम्बई. 1 लाख 38 हजार 899 भारतीय जल्द ही मंगल की यात्रा पर जाएंगे। इन लोगों ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के InSight मिशन के तहत लाल ग्रह पर जाने के लिए टिकट बुक कराई है। यह मिशन मई 2018 में लॉन्च होना है। नासा ने कहा है कि जिन लोगों ने अपना नाम दिया है, उन्हें ऑनलाइन बोर्डिंग पास दिए जायेंगे। 
नासा के मंगल मिशन के लिए नाम भेजनेवालों में भारतीय काफी आगे रहे। इस मिशन के लिए नासा को दुनियाभर से कुल 24 लाख 29 हजार 807 आवेदन मिले। नासा के मुताबिक, बुधवार को दुनियाभर से नाम भेजने वालों की सूची में भारत तीसरे नंबर पर रहा। 
सूची में पहला स्थान अमेरिका का है। अमेरिका से 6 लाख 76 हजार 773 लोगों ने अपने नाम मंगल मिशन के लिए भेजे हैं। इसके बाद चीन के 2 लाख 62 हजार 752 लोगों ने मिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। भारत तीसरे नंबर पर है। 
अंतरिक्ष विशेषज्ञों का कहना है कि सूची में अमेरिका का आगे रहना कोई चौकाने वाली बात नहीं, क्योंकि यह नासा का मिशन है। हालांकि, उन्होंने यह भी माना कि चीन के बाद भारत का तीसरे नंबर पर रहना काफी महत्वपूर्ण है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भारत के तीसरे नंबर पर रहने की दो बड़ी वजहें हैं। पहला भारत के मंगलयान मिशन के बाद से यहां के नागरिकों में उत्साह और रूचि पैदा होना है, तो दूसरी वजह भारत और अमेरिका के बीच अंतरिक्ष क्षेत्र में बढ़ता सहयोग है। 
मुंबई से श्रीनिवास लक्ष्मण
Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc