पटवारी भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण तथ्य




पटवारी परीक्षा में भाग ले रहे सभी भाई/बहनों को सादर नमस्कार 
आखिरकार सरकार ने पटवारियों के वर्षों से रिक्त पड़े पदों के भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. प्रदेश में 9235 रिक्त पदों पर भर्ती की जाना है. परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा ली जायेगी. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अंतिम तिथि 11 नवम्बर है. आवेदन में आवश्यक संशोधन 16 नवम्बर तक किये जा सकेंगे. ऑनलाइन परीक्षा 9 दिसंबर से 11 दिसंबर तक होगी. 
पटवारियों की भर्ती लम्बे समय से टल रही थी.पटवारियों की कमी के चलते राजस्व संबंधी काम प्रभावित हो रहा था. हमारे राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता जी का कहना रहा है कि ट्रेनिंग मॉड्यूल पुराना हो चुका है, जबकि समय के साथ नई टेक्नोलॉजी भी आई है. सो सरकार भर्ती नियमों में संशोधन और ट्रेनिंग कोर्स में भी बदलाव के बाद ही भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है. अब पटवारी परीक्षा के लिए स्नातक एवं कम्प्युटर में दक्ष होना अनिवार्य किया गया है. कम्प्युटर में दक्ष परीक्षा के लिए भर्ती के बाद 2 साल तक का समय दिया गया है. 
पटवारी भर्ती के लिए श्री गुप्ता विशेष रूचि ले रहे थे. मध्यप्रदेश जागरूक पटवारी संघ ने श्री गुप्ता के प्रयासों के लिए उनका आभार व्यक्त किया है. 
अब प्रदेश भर से कई परीक्षार्थी संघ की बेबसाईट पर आकर जानना चाह रहे हैं कि पटवारी परीक्षा में सफलता के लिए वह क्या करें, कहाँ कोचिंग करें, क्या आयेगा परीक्षा में आदि आदि, सो संघ का प्रयास है कि अब परीक्षार्थियों को आवश्यक मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए. निश्चित रूप से यह परीक्षा महत्वपूर्ण है. चूंकि सरकार ने योग्यता और नियमों में संशोधन और ट्रेनिंग कोर्स में भी बदलाव भी किया है ऐसे में यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम इसमें सफलता के लिए कैसे क्या तैयारी करें, इसके लिए हमने प्रदेश के उन पटवारियों से संपर्क किया है जो पिछली परीक्षा में सफलता हासिल किये हैं. उनसे एवं अन्य योग्य पटवारी साथियों से विशेष जानकारी जुटाई जाकर नियमित रूप से आपको यहाँ दी जायेगी. हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि मध्यप्रदेश पटवारी परीक्षा 2017 के लिये आपको यहाँ कुछ ख़ास जानकारी नियमित रूप से मिले. जानकारी प्रस्तुत करेंगे 
जानकारी देने वाले साथियों की टीम के टीम लीडर हैं मध्यप्रदेश जागरूक पटवारी संघ के प्रदेश प्रवक्ता पटवारी श्री शैलेश कुमार बारमाटे. श्री बारमाटे वर्तमान में पटवारियों को कई क्षेत्रों में प्रशिक्षण देते रहे हैं. और विशेष जानकारी और योग्यता रखते हैं. श्री बारमाटे बालाघाट में पदस्थ हैं. प्रदेश भर में एक बहुचर्चित और जाना पहचाना नाम है. 
आपकी सफलता के लिए संघ हार्दिक शुभकामनाएं व्यक्त करता है...
@ मुकुट सक्सेना 
 प्रदेश अध्यक्ष, मध्यप्रदेश जागरूक पटवारी संघ

'पटवारी भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण तथ्य' 
नाम से कॉलम कल से शुरू किया जा रहा है. 
जानकारी इस बेबसाइट पर भी उपलब्ध रहेगी. 
संभावित सिलेबस और मॉडल पेपर की जानकारी 
सामान्य ज्ञान | सामान्य गणित एवं सामान्य अभिरुचि | सामान्य हिंदी |
ग्रामीण अर्थव्यवस्था व पंचायतीराज | कंप्यूटर विज्ञान
Total Marks : 100    Duration : 2 Hours
आवेदन प्रक्रिया और अन्य मत्वपूर्ण जानकारी के लिए

www.mppatwari.com से साभार 


Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc