सरदार सरोवर : डूब प्रभावित बस्त‍ियों में कलेक्टर का भम्रण


प्रभाव‍ितों के घर-घर जाकर विस्थापन हेतू दी समझाईश
धार। कलेक्टर श्रीमन् शुक्ला आज शासकीय अमले के साथ सरदार सरोवर बांध परियोजना के डूब प्रभावित क्षेत्रो का भ्रमण कर विस्थापित होने वाले परिवारो से घर-घर जाकर मिले तथा उन्हे जल्द से जल्द अपने घरो को विस्थापित किये जाने हेतु समझाइश दी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक बीरेन्द्रसिंह तथा एस.डी.एम. कुक्षी रिशव गुप्ता विशेष रूप से मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री शुक्ला ने निसरपुर की निचली बस्ती चिन्दीबोर, मोलखड़, चन्दनखेड़ी आदि गावों का भ्रमण किया। उन्होने भ्रमण के दौरान डूब प्रभावितो को समझाते हुए कहा कि नर्मदा नदी में बैक वाटर निरन्तर बढ रहा है तथा कभी भी डूब की स्थिति बन सकती है। ऐसी स्थिति में लोगो की जान व माल की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होने बताया कि राज्य शासन द्वारा डूब प्रभावितो के लिए एक अतिरिक्त पैकेज की घोषणा की गई है जिसके तहत सभी विस्थापित होने वाले परिवारों के खातो में 80 हजार रूपयें ट्रांसफर किये गये है। यह राश‍ि प्रभावित परिवारों को अस्थाई आवास व राशन व्यवस्था आदि के लिए प्रदान की गई है।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने बताया कि डूब प्रभावित परिवारों के लिए राज्य शासन द्वारा हाल ही में लिए गये नवीन निर्णय अनुसार विस्थापितों के लिए 5 लाख 80 हजार रूपये का पैकेज घोषित किया गया है। इस निर्णय के अनुसार सभी प्रभावितों के खातों में 80 हजार रूपये ई भुगतान के माध्यम से ट्रांसफर भी किये जा चुके है। उन्होने बताया कि जो हितग्राही प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र है उन्हे प्रथम किस्त के रूप 60 हजार रूपयें की राश‍‍ि प्रस्ताव पत्र के साथ दी जा रही है वही द्वितीय किस्त हितग्राहियों द्वारा मकान तोड़ने पर दी जायेगी
उन्होने यह भी स्पष्ट किया कि प्रथम किस्त के लिए अब वचन पत्र की शर्त नही रखी गई है। इसके अलावा जो हितग्राही प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र नही है उन्हे गैर एस.ई.सी.सी. वाली शासन की आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। कलेक्टर श्री शुक्ला ने बताया कि सभी विस्थापित परिवारों को 1500 वर्ग फीट के प्लाट की सुविधा का लाभ भी दिया जा रहा है प्रभावितो को आवासीय प्लाट की रजिस्ट्री व मालिकाना हक भी दिया जावेगा। 
Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc