मदरसों को तिरंगा फहराने और राष्‍ट्रगान गाने का आदेश


नई दिल्‍ली : उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार इस बार के स्‍वतंत्रता दिवस को हर तरह से खास बनाना चाहती है. इसके लिए राज्‍य के सभी मदरसों को 15 अगस्‍त को तिरंगा फहराने और राष्‍ट्रगान गाने का आदेश दिया गया है. 
रकार की तरफ से दिए गए आदेश में स्‍वतंत्रता दिवस के मौके मदरसों में हर हाल में शहीदों को श्रद्धांजलि देने और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों करने का भी जिक्र किया गया है. इस संबंध में उत्तर प्रदेश मदरसा परिषद बोर्ड की तरफ से 3 अगस्‍त को हर जिले के अल्पसंख्यक अधिकारी को एक लिखित पत्र के माध्‍यम से आदेश दिया गया है.
मदरसा परिषद बोर्ड की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि 15 अगस्‍त पर सुबह आठ बजे झंडारोहण एवं राष्ट्रगान होगा. सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसके अलावा पत्र में सबसे नीचे अलग से लिखा गया है कि ऊर बताए गए सभी कार्यक्रमों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराकर जिले के अल्पसंख्यक अधिकारी को सौंपने होंगे.
ऐसा पहली बार है जब वीडियोग्राफी के माध्‍यम से मदरसों में होने वाले कार्यक्रमों पर नजर रखी जाएगी. एक आंकड़े के मुताबिक इस समय उत्तर प्रदेश में करीब 8000 मदरसे संचालित हो रहे हैं. ये सभी प्रदेश मदरसा परिषद के तहत आते हैं. इनमें से 560 मदरसे ऐसे हैं जो पूरी तरह से सराकर से मिले वित्तीय सहायता पर चलते हैं.
सरकार के इस आदेश के बाद कुछ मुस्लिम संगठनों ने ऐतराज जताया है. मदरसा प्रबंधक हाजी सैयद तहव्वर हुसैन ने वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के आदेश पर कहा कि आजादी की जंग में देश के लिए मदरसों ने बढ़चढ़ कर लड़ाई लड़ी हैं. इसके बावजूद भी सरकार द्वारा उन्‍हें शक की नजर से देखा जा रहा है.
Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc