सुलक्षणा अहलावत को मिला सोशल अचीवर्स अवार्ड


प्रेम नगर निवासी डॉ सुलक्षणा अहलावत को ग्रीन अर्थ पैट्रन फाउंडेशन ने कॉन्स्टिट्यूशन क्लब, दिल्ली में सोशल अचीवर्स अवार्ड 2017 से सम्मानित किया। ग्रीन अर्थ पैट्रन फाउंडेशन ने राष्ट्रीय स्तर पर 30 संस्थाओं एवं विभूतियों को सम्मानित किया। सम्मानित होने वाली संस्थाओं एवं विभूतियों को यह सम्मान अपने अपने कार्यक्षेत्र में किये गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रदान किया गया। यह सम्मान उन्हें शिक्षा एवं साहित्य के क्षेत्र में किये गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रदान किया गया। डॉ सुलक्षणा 2013 से मेवात में अंग्रेजी प्रवक्ता के पद कार्यरत हैं। मेवात शिक्षा के क्षेत्र में बहुत पिछड़ा हुआ है लेकिन डॉ सुलक्षणा के अथक प्रयासों के फलस्वरूप उनके विद्यालय का बोर्ड का परीक्षा परिणाम में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। अब तक उनके विषय का बोर्ड परीक्षाओं का औसतन परिणाम बारहवीं का 95% और दसवीं का 90% से ऊपर रहा है जो कि शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े मेवात में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। दूसरी और समाज में फैली बुराइयों के विरुद्ध वो अपनी आवाज कलम के माध्यम से बखूबी उठाती रही हैं। उनकी कलम महिलाओं को जागृत करने का, उन्हें न्याय दिलवाने का और उनको सशक्त करने का काम करती हैं। बेटियों की शिक्षा के लिए भी वो भरसक प्रयास करती हैं। डॉ सुलक्षणा को अनेक संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। डॉ सुलक्षणा अनेक सामाजिक संस्थाओं से जुड़ी हुई हैं और कई संस्थाओं के महत्वपूर्ण पदों का कार्यभार भी उनके कँधों पर है। 
       इस सम्मान समारोह को आयोजित करने वाली ग्रीन अर्थ पैट्रन फाउंडेशन की सचिव विनीत सेवाल ने बताया कि आज उनकी फाउंडेशन के स्थापना दिवस पर यह सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य उन संस्थाओं एवं विभूतियों को सम्मानित करने का है जो समाजहित के लिए निःस्वार्थ भाव से अपने कार्य में लगे हुए हैं। यह सम्मान उनके हौंसले को मजबूती प्रदान करने के साथ साथ और अच्छा करने की प्रेरणा प्रदान करेगा। इस सम्मान समारोह में डॉ सुरेंद्र आर्य, डॉ रविंद्र सैनी, आयुष बैद, अजय प्रताप सिंह, लतिका वाधवा, नीता खत्री और अन्य विभूतियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मेरठ से सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने शिरकत की। भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव भारतेन्दु कुमार, भाजपा की महिला नेत्री पूनम कौशिक ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।
   इस मौके पर डॉ सुलक्षणा ने ग्रीन अर्थ पैट्रन फाउंडेशन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अचीवर्स अवार्ड मिलना अपने आप में बहुत गर्व की बात है और असलियत में इस अवार्ड के हकदार उनके पाठक और शुभचिंतक जिनके कारण उन्हें कुछ अच्छा करने, लिखने का हौंसला मिलता है। आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं बस उनकी भागीदारी कम है और जिस दिन महिलाएं अपने अंदर की ताकत को पहचान लेंगी उस दिन हर क्षेत्र में उनकी भागीदारी सर्वाधिक होगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना होगा और समाज का नेतृत्व करने के लिए आगे आना होगा।
Share on Google Plus

News Digital India 18

पाठकों के सुझाव सदा हमारे लिए महत्वपूर्ण है ..

0 comments:

Post a Comment

abc abc